• 03:54 pm
news-details
अन्य

देखिये सब से अनोखे पुल की तस्वीर, क्या है ख़ास बात इसमें ???

चीन ने एक और बड़ी कामयाबी हासिल की है। अब उसने न दिखाई देने वाला ब्रिज तैयार कर इतिहास रच दिया है। चीन के हुनान प्रांत में न दिखाई देने वाला अदृश्य पुल बनाया गया है। यह पुल झांग्जियाजी के दो पहाड़ियों के बीच बनाया गया है।

पुल

बता दें की चीन के आर्केटेक्ट ने बड़ी कामियाबी हासिल करते हुए कांच का ऐसा पुल तैयार किया जो दूर से देखने पर अदृश्य हो जाता है। पुल की लंबाई 430 मीटर लंबा और जमीन से ऊंचाई 300 मीटर है।

वहीं खबरों की माने तो चीन ने 4 मिलियन पाउंड खर्च कर ये अदृश्य पुल तैयार किया है, जो दूर से बिल्कुल भी नहीं दिखाई देता। पुल पर खड़े लोगों को दूर से देखने पर लगता है, जैसे वो हवा में लटके हो।

लेकिन यह पुल कांच स्टेनलेस स्टील और काले पत्थर से बनाया गया है। पुल का डिजाइन ऑप्टिकल एल्यूशन पर आधारित है। हवा और कांच मिलकर इसे अदृश्य बनाते हैं।

देखा जाये तो पुल की ऊपरी परत दो रॉक के मुहाने से जुड़ी है, जो कि एक अण्डाकार डिस्क के आकार में है। इतना ही नहीं पहाडों के बीच में अस्थायी बादल बनाने के लिए हर 7 मिनट में पुल पर नोजल की पानी का छिड़काव किया जाता है, जो देखने पर ऐसा प्रतीत होता है, जैसे आप बादलों के बीच हो।

दरअसल अगर मजबूती की बात की जाए तो चीनी अधिकारियों का दावा है कि इस पुल से दो टन वजन के ट्रक को भी गुजारा जाए तो इसे कोई नुकसान नहीं होगा।

You can share this post!

Comments

Leave Comments