• 03:34 pm
news-details
यात्रा

आइये जानें ऋषिकेश के टूरिस्ट प्लेस के बारे में।

उत्तराखंड में ऋषिकेश दुनियाभर में वर्ल्ड योगा कैपिटल के नाम से मशहूर है। इन गर्मियों में ऋषिकेश में घूमने का प्लान बनाती हैं तो यहां आप योग करने और गंगा की निर्मल धारा के किनारे बैठने के अलावा मन को लुभाने वाली ढेर सारी एक्टिविटीज का आनंद उठा सकती हैं। ऋषिकेश का शांत सा एंबियंस आपको पूरी तरह से रिलैक्स कर देता है। यहां कई तरह की आध्यात्मिक गतिविधियां भी होती हैं, जिनमें शामिल होकर आप खुद को तरोताजा कर सकती हैं। यह जगह वॉटर एडवेंचर के लिहाज से मुफीद है। यहां आप रिवर राफ्टिंग और रिवर क्रॉसिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स में भी हाथ आजमा सकती हैं। तो आइए इन एक्टिविटीज के बारे में तफ्सील से जानें-

दुनियाभर में वर्ल्ड योगा कैपिटल के नाम से मशहूर ऋषिकेश में लीजिए इन दिलचस्प एक्टिविटीज का मजा

ट्रेकिंग और रॉक क्लाइंबिंग का मजा

ऋषिकेश के पहाड़ों पर आप और आपका पूरा परिवार रॉक क्लाइंबिंग और ट्रेकिंग करते हुए यहां की हरी-भरी वादियों की खूबसूरती को करीब से महसूस कर सकता है। यहां घूमते हुए मंदिरों से सुनाई देती घंटियों की आवाज और वेदोच्चार आपकी ट्रिप को और भी दिलचस्प बना देते हैं।

योग और ध्यान में हो जाइए लीन

शांति, सुकून और ठंडक का अहसास देने वाले ऋषिकेश में देश ही नहीं दुनियाभर से लोग योग सीखने के लिए आते हैं। हिमालय की गोद में बसी इस नगरी में योग और ध्यान के लिए कई छोटे-बड़े आश्रम और योगशालाएं हैं, जहां आप एक्सपर्ट्स से योग और ध्यान की बारीकियां सीख सकती हैं। साथ ही आप प्रोफेशनल योग कोर्सेज और सर्टिफिकिशन कोर्सेज में भी आप एडमिशन ले सकती हैं। यहां साल से लेकर महीने और वीकेंड प्रोग्राम्स भी हैं, जिनमें आप अपनी सुविधा के हिसाब से मेंबरशिप ले सकती हैं।

ये एडवेंचर एक्टिविटीज भी हैं एक्साइटिंग

ऋषिकेश में गंगा नदी का बहाव काफी तेज है। एडवेंचर लवर्स यहां रिवर राफ्टिंग करना काफी ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन इसके अलावा भी कई दूसरी एक्टिविटीज यहां एक्सप्लोर की जा सकती हैं, जैसे कि बंजी जंपिंग, एयर सफारी, कैंपिंग आदि। इन एक्टिविटीज में हिस्सा लेते हुए थोड़ा डर जरूर लगता है, लेकिन इसी डर को जीत लेने पर एक नया कॉन्फिडेंस भी जाग जाता है।

ये एक्टिविटीज भी हैं मजेदार

दुनियाभर में वर्ल्ड योगा कैपिटल के नाम से मशहूर

ऋषिकेश में कैंपिंग अपने आप में अनूठा अनुभव होता है। आप चाहें तो अपनी फैमिली या फिर दोस्तों के साथ इसका मजा उठा सकती हैं। गंगा नदी के साफ नीले पानी को देखते हुए खुले आकाश के नीचे बालू पर बैठना, अंधेरे में आसमान में तारे टिमटिमाते हुए देखना, बोनफायर की मस्ती, गाना-बजाना, ये सबकुछ आपको जिंदगीभर के लिए खुशनुमा यादें दे सकता है। गौरतलब है कि कैपिंग पैकेज लेने पर रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग और क्लिफ जंपिंग जैसी एक्टिविटीज भी शामिल होती है, ऐसे में आप इन सभी को एक्सप्लोर कर सकती हैं।

कुछ पल सुकून के भी

अगर आप शहर की भागती-दौड़ती जिंदगी से थक गई हैं और यहां आकर खुद को रिफ्रेश करना चाहती हैं तो ऋषिकेश में नदी किनारे बने ढेरों छोटे-छोटे घाटों पर जाएं। यहां आप एकांत में बैठकर शांति का अनुभव कर सकती हैं, आप चाहें तो इन घाट पर अपने मनपसंद म्यूजिक का मजा ले सकती हैं और अपनी फेवरेट किताब पढ़ सकती हैं। यहां चलने वाले स्टीमर्स राम झूला-लक्ष्मण झूला से चलते हैं और इनके जरिए आप नदी का सफर करके वापस लौट सकती हैं।

लक्ष्मण झूले पर चलने का मजा लीजिए

ऋषिकेश के राम झूला और लक्ष्मण झूला दोनों ही काफी फेमस हैं। हवा में लटकते इन दोनों झूलों पर चले बिना आपकी इस शहर की यात्रा अधूरी मानी जाएगी। इन झूलों पर चलते हुए कुदरती खूबसूरती के अद्भुत नजारे देखने को मिलते हैं। इन दोनों झूलों पर रात के समय जाने पर नजारा बिल्कुल अलग होता है। गंगा नदी का तेज बहाव देखना और उस पर हवा में हिलता-पुल आपको रोमांच से भर देगा। यहां नदी के पानी की आवाज आपके मन को ऐसा सुकून देगी कि आप यहां बार-बार आना चाहेंगी।

कीजिए मंदिर के दर्शन

गंगा नदी के तट पर बसे ऋषिकेश में कैलाश निकेतन मंदिर और त्र्यंब्केश्वर मंदिर की विशेष महिमा है। इन मंदिरों के दर्शन करने के बाद आप मंदिर के प्रांगण में कुछ देर आराम से बैठ सकती हैं। इस देवभूमि में शहरों के शोर-शराबे से दूर मंदिर की घंटियों के मधुर स्वर के बीच सुबह से ही मंत्रोच्चार सुनाई देने लगते हैं, जो आपको पॉजिटिविटी का अहसास कराते हैं।

शॉपिंग के लिए भी ढेर सारे ऑप्शन

राम झूला और लक्ष्मण झूला जाते हुए रास्ते में पड़ने वाले बाजार में आपको अपने काम की ढेर सारी मनपसंद चीजें मिल सकती हैं, जहां शाम में लोगों का तांता लगा रहता है। यहां से आप घर के सजावटी वुडन आइटम्स, आर्ट वर्क, फैशनेबल कपड़े, कूल सनग्लासेज, फंकी जूलरी आदि की शॉपिंग कर सकती हैं और मोलभाव करने पर आपको यहां किफायती दामों में सामान मिल सकता है।

राजाजी नैशनल पार्क में वाइल्ड लाइफ के दर्शन

अगर आप वाइल्ड लाइफ देखने की शौकीन हैं तो आपको यहां के राजाजी नेशनल पार्क में जंगल सफारी का एक्सपीरियंस जरूर लेना चाहिए। कुदरती माहौल में वाइल्ड लाइफ को देखना एक अलग तरह की खुशी देता है। बच्चों को घुमाने के लिहाज से यह जगह परफेक्ट है।

शाकाहारी लोगों की फेवरेट जगह

अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको ऋषिकेश में वेजिटेरियन फूड के ढेर सारे ऑपशन्स मिलते हैं। यहां के होटल और रेस्टोरेंट्स में आप यहां के पॉपुलर समोसे, छोले-भटूरे, मसाला चाय, चटपटे परांठे और शुद्ध शाकाहारी थाली का मजा उठा सकते हैं। यहां आने वाले विदेशी टूरिस्ट्स को ध्यान में रखते हुए कई इंटरनेशनल डिशेज भी सर्व की जाती हैं, जिनका मजा भारतीय भी उठा सकते हैं। यहां आप कम दाम में  पीटा ब्रेड के साथ हमस, ब्रेड पिज्जा, केसादीया, क्रीमी चीजी लसाने जैसे डिशेज का मजा उठा सकती हैं। इनके साथ अदरक की चाय, हर्बल टी,  ग्रीन टी, स्वीट डिश में ऐपल पाई, बनाना केक या कोकोनट क्रम्बल का स्वाद ले सकती हैं

You can share this post!

Comments

Leave Comments