• 11:21 am
news-details
पंजाब-हरियाणा

किसानों की फसल समय पर खरीदे सरकार : आफताब अहमद

हरियाणा सीएलपी डिप्टी लीडर व नूह विधायक चौधरी आफताब अहमद ने राज्य की गठबंधन सरकार से मांग करते हुए कहा कि मेवात सहित पूरे प्रदेश के किसानों की फसल को समय पर ही खरीद लिया जाए नहीं तो किसानों के लिए बड़ी समस्या उत्पन हो जाएगी।आफताब अहमद ने मांग की है कि प्रति एकड़ 10000 रूपए अलग से किसान को उसकी फसल के भुगतान के साथ दिया जाय।

सीएलपी उप नेता ने कहा कि कल उन्हें कई किसानों ने बताया कि पैसे की भारी किल्लत है, फसल में पहले ही प्राकृतिक आपदा से नुकसान हो गया अब लॉक डाउन से सब कुछ ठप हो गया है।आजीविका चलाने में दिक्कतें हो रही है और खेत तक पहुंचने में भी कठिनाई है। किसानों ने कहा कि सरकार ने अगर समय पर फसल नहीं खरीदी तो वो आधी कीमत तक में अपनी फसल को बेचने को मजबूर हो सकते हैं, क्योंंकि घर चलाने के लिए पैसे नहीं हैं। 

विधायक आफताब अहमद ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मांग की कि सरसों की फसल को 15 अप्रैल तारीख से ही खरीद लिया जाए और किसान को तुरंत भुगतान कर दिया जाय। उन्होंने उसी दिन से गेहूं खरीद शुरू करने की भी मांग की और कहा कि दोनों फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदे सरकार। 

उप नेता सीएलपी हरियाणा आफताब अहमद ने बताया कि वो दो हफ्ते पहले आला सरकारी अधिकारियों व संबंधित विभाग से चंडीगढ़ में मिले और नूह में सरसों की खरीद के लिए मांग की थी, विभाग ने इसे मंजूर कर लिया था और 19 मार्च को आदेश भी हो गए थे, अब उम्मीद करता हूं कि 15 तारीख़ को सरसों खरीद शुरू हो जाएगी। आफताब अहमद ने साथ साथ ये भी कहा कि पूरे प्रदेश में जहां सरसों खरीद की मंडी नहीं है वहां इसे शुरू किया जाए।

बता दें कि बीते पांच सालों में नूह में सरकारी खरीद मंडी सरसों के लिए नहीं थी, इस बार ये शुरू कराई जा रही है। 

आफताब अहमद ने कहा कि कोरोना की वजह से सब परेशान है, लेकिन किसान वर्ग के लिए तो और भी अधिक चुनौती है। किसान पहले ही कर्ज और नुकसान में दबा हुआ है अब वो और नुकसान नहीं सह पाएगा इसलिए प्रदेश सरकार प्राथमिकता पर उनकी फसलों को सही दामों पर सही वक़्त पर खरीदे और तुरंत भुगतान भी करे।

You can share this post!

Comments

Leave Comments