• 03:34 pm
news-details
लाइफस्टाइल

आइए जानते हैं कि शरीर से विषाक्त पदार्थ कैसे निकालें तथा इसकी डाइट क्या है।

शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालना या खत्म करना आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण बात है। विषाक्त पदार्थ अक्सर गलत खानापान, शराब की खपत और धूम्रपान की आदतों जैसे बुरी आदतों के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं। आइए जानते हैं कि शरीर से विषाक्त पदार्थ कैसे निकालें तथा इसकी डाइट क्या है।

पानी का सेवन

आपका शरीर अनिवार्य रूप से 70 फीसदी पानी है। सि‍र्फ पानी पीकर आप खुद को स्वस्थ और उर्जावान बनाए रख सकते हैं तथा शरीर को कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं।

शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने के लिए आप भरपूर मात्रा में पानी का सेवन कीजिए। पानी गंदे विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है और लिवर को साफ करने का काम करता हैं। साथ ही साथ पूरे शरीर में अच्छे पोषक तत्वों को देने का भी काम करता है।

विषैले तत्व को बाहर निकाले हल्दी

विषैले तत्व को बाहर निकाले हल्दी

एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण हल्दी बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता। गुनगुने दूध के साथ हल्दी के सेवन से शरीर में जमा अतिरिक्त वसा धीरे-धीरे कम होने लगता है।

इसे खाने से ब्लड में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। थाईलैंड के मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल के मुताबिक, इसके कई स्वास्थ्य लाभों में एक यह है कि यह लिवर को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है।

नींबू

शरीर से विषाक्त पदार्थ कैसे निकाले इस सवाल का जवाब चाहिए तो आप अपनी डाइट में नींबू को शामिल कीजिए। नींबू को प्रकृति के सबसे शक्तिशाली सुपरफूड्स में से एक के रूप में लिस्ट किया जाना चाहिए क्योंकि ये न केवल आपको स्वस्थ रखने के लिए काम कर सकता है बल्कि मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज भी कर सकता है। ये साइट्रस फल विटामिन सी में अधिक होते हैं, जो विषाक्त पदार्थों को संश्लेषित करने में सहायता करते हैं।

विषाक्त पदार्थ निकलाने के लिए सेवन करें अखरोट

विषाक्त पदार्थ निकलाने के लिए सेवन करें अखरोट

अखरोट में कई न्यूरोप्रोटेक्टीव यौगिक होते हैं, जिनमें विटामिन ई, फोलेट, मेलाटोनिन, ओमेगा -3 वसा, और एंटीऑक्सीडेंट शामिल हैं। शोध से पता चलता है कि अखरोट का सेवन मस्तिष्क के स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

जिसमें युवा वयस्कों में आकस्मिक तर्क बढ़ाना शामिल है। शरीर से विषाक्त पदार्थ निकलाने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं। अखरोट ग्लूटाथियोन और ओमेगा -3 फैटी एसिड में भी अधिक होते हैं, जो सामान्य लिवर सफाई का समर्थन करते हैं।

गोभी

ब्रोकोली और फूलगोभी की तरह, गोभी खाने से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है। ब्रोकली में फिटाकेमिकल अधिक मात्रा में पाया जाता है। ब्रोकोली में मौजूद तत्व बॉडी से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने का काम करता है।

विषाक्त पदार्थों को दूर करे ग्रीन टी

विषाक्त पदार्थों को दूर करे ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट होता हैं जो इतने हाई होते हैं कि शरीर की चयापचय को तेज और सुविधाजनक बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, ग्रीन टी शरीर को प्रभावी ढंग से हाइड्रेट करने में सक्षम है और फ्लू जैसी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती है।

इसके अलावा ग्रीन टी बढ़ती उम्र से शरीर के सेल्स को होने वाले नुकसान को कम करती हैं और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर कई बीमारियों से बचाव करती हैं। इससे वजन कम करने में सहायता भी मिलती है। अंत में, शीतल पेय या अस्वास्थ्यकर पेय पदार्थों के बजाय अब आप ग्रीन टी का उपभोग करें। 

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज न केवल उच्च सेलेनियम और विटामिन ई से भरपूर है यह लिवर की साफ-सफाई करने में मदद करता है और उसकी क्षमताओं में वृद्धि भी करता हैं और रक्त और धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण भी रोकता है।

विषाक्त पदार्थ निकालने में सहायता करे खीरा

विषाक्त पदार्थ निकालने में सहायता करे खीरा

स्वास्थ्यवर्द्धक और सौन्दर्यवर्द्धक गुणों के लिए जाना जाने वाला खीरा शरीर को शीतलता और ताजगी प्रदान करता है। इसको आप कई तरह से खा सकते हैं। इसमें 95 फीसदी पानी होता है जो विषाक्त पदार्थ निकालने में सहायता करता है।

शराब और सिगरेट से दूरी

अगर आप अपने शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने के बारे में सोच रहे हैं तो आप शराब और सिगरेट का सेवन करना बंद कर दीजिए। धूम्रपान और अल्कोहल की खपत दिल और फेफड़ों के प्रदर्शन को खराब कर सकती है।

इससे शरीर दूषित हो जाता है। इसके लिए, आपको तुरंत इस बुरी आदत को कम करना चाहिए या रोकना चाहिए, ताकि एक स्वस्थ शरीर आपको प्राप्त हो सके। 

You can share this post!

Comments

Leave Comments