• 07:08 am
news-details
पंजाब-हरियाणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल बोले-गठबंधन की सरकार करेगी बरोदा का बेड़ा पार

कांग्रेस के पास मुद्दा नहीं,अब किसानों को भड़का रही

54 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया: मुख्यमंत्री

गोहाना। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बरोदा विधानसभा के लिए होने वाले उपचुनाव के मद्देनजर बड़ा एलान किया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को सोनीपत के गोहाना में कहा कि बरोदा से जेजेपी और बीजेपी मिलकर चुनाव लड़ेगी। बीजेपी के निशान पर चुनाव लड़ा जाएगा। सीएम खट्टर ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि 54 साल में बरोदा में कांग्रेस ने कुछ काम नहीं किया और हम इसका हिसाब कांग्रेस से मांगेंगे। अब जनता यह माने कि मैं यहां का विधायक हूं। बड़ी मात्रा में यहां विकास कार्य हुए और चल भी रहे हैं। सीएम खट्टर ने कहा कि मैं, हुड्डा को जवाब देना चाहता हूं कि हमने यहाँ विकास कार्य किए है और करेंगे। यहां की जनता को निष्क्रिय विधायक चाहिए या सक्रिय विधायक,उन्हें ही फैसला करना है। इस दौरान सीएम ने सभी ग्रामीण विधानसभाओं के विकास कार्य गिनवाए।एक घंटे से अधिक समय तक चली पूरी पत्रकार वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री ने बरोदा की पिच पर जमकर बल्लेबाजी करते हुए पत्रकारों के हर सवाल का विस्तृत जवाब दिया।मुख्यमंत्री ने कहा कि गठबंधन को लेकर विपक्ष गलत भ्रांतियां फैला रहा है।गठबंधन पहले से ज्यादा मजबूत हुआ है। मुख्यमंत्री ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर निशाना साधा कि उन्होंने 10 साल तक केवल किलोई की याद आई,बरोदा की तरफ ध्यान ही नहीं दिया। उन्होंने कहा कि गोहाना-बरोदा में छह साल में सरकार ने साढ़े पांच सौ करोड़ रुपये खर्च किए। कई अन्य विधानसभा क्षेत्रों में भी चार सौ से सात सौ करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। अटेली पर 600, लाडवा पर 515 और असंध विस क्षेत्र पर खर्च किए 700 करोड़ रुपये खर्च किए गए। मनोहर लाल ने जानकारी दी है कि सोनीपत-गोहाना-जींद ग्रीन हाईवे का काम शुरू हो चुका है और कुंडली-अमृतसर हाईवे की एलांइमेंट जल्द शुरू होगी। इससे जम्मू जाने वालों का सफर चार घंटे कम होगा और आठ घंटे में पहुंच सकेंगे।फिलहाल मुख्यमंत्री ने गठबंधन के उम्मीदवार को लेकर भी कोई संकेत नहीं दिया।इस दौरान सीएम ने रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि दी। मंच पर करनाल से सांसद संजय भाटिया,सोनीपत से सांसद रमेश कौशिक,राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा,कृषि मंत्री जेपी दलाल,निर्मला चौधरी,जजपा नेता के. सी. बांगड, मौजूद रहे।

हुड्डा अपने घर में ही चौधर लिए बैठे
सीएम खट्टर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हुड्डा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ये तो अपने घर में ही चौधर लिए बैठे हैं। बापू-बेटा पहले दो लोकसभा चुनाव हार गए और जब राज्यसभा की बारी आई तो पूरे हरियाणा में कोई और नेता नहीं मिला,फिर दीपेंद्र को राज्यसभा भेज दिया। सीएम ने कहा कि इनकी चौधर तो घर की है, जनता के लिए नहीं है। खट्टर ने कहा कि कांग्रेस हमेशा दिखाने वाली पार्टी रही है। लुटेरे केवल लूट की बात करते हैं। किसान बिल पर ये जनता को बरगलाने में लगे हैं। हरियाणा के हर खेत की ट्रैकिंग करवाई जाएगी और सरकार के पास किसान की हर फसल का ब्यौरा होगा। जीरो प्रतिशत ब्याज पर किसानों को लोन दिलाया जाएगा। खट्टर ने कहा कि अब तक 11 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी जा चुकी है। 443 करोड़ रुपये फसल खरीद के लिए जारी हो चुके हैं। वहीं, मूंगफली की फसल भी हम पहली बार खरीदेगे,जिसका एमएसपी 5275 रुपये रहेगा। कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कहा कि इसका विरोध करने वाली कांग्रेस के पास अब कोई मुद्दा नहीं बचा है। जबकि कुछ कथित किसान नेता ही राजनीतिक लोगों के बहकावे में आकर किसानों को भड़का रहे हैं। हमारे भोले-भाले किसान भी उनके बहकावे में आ रहे हैं। उन्हें मैं सतर्क करना चाहता हूं कि वे विरोधियों की राजनीति का मोहरा न बनें। उनके अनुसार प्रदेश सरकार अब किसानों को इन अध्यादेशों के प्रति उन्हें जागरूक बनाएगी। जबकि प्रदेश का किसान भी अब इन अध्यादेशों का फायदा समझने लगा है।सीएम मनोहर लाल ने कहा कि कांग्रेस के घोषणा पत्र में कृषि संबंधी अधिनियमों में बदलाव का वादा किया गया था। मगर हैरानी की बात है कि अब जब हम इन अधिनियमों में सुधार कर रहे हैं तो कांग्रेसियों को दिक्कत क्यों हो रही है। इन अध्यादेशों से किसानों के लिए एक दूसरी राह खुली है न कि पहली राह बंद हुई है। दिक्कत तो तब होती जब पहली राह बंद होती।पहली राह में किसान चाहे तो अपना अनाज मंडियों में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेचे और दूसरी राह में चाहे तो किसान अपना अनाज मंडियों से बाहर न्यूनतम समर्थन मूल्य से भी अधिक दाम पर प्राइवेट ट्रेडर्स को बेचे। उसमें उसे मार्केट फीस भी नहीं देनी और न ही कोई अन्य कर देना होगा। अब कांग्रेस और कुछ कथित किसान नेता बताएं,कैसे यह बदलाव किसान विरोधी हो सकता है। जब किसानों के लिए दोनों रास्ते खुले हैं। किस रास्ते पर चलना है यह किसान की मर्जी, उस पर कोई दबाव नहीं। सीएम ने कहा कि सरकार का काम यह सुनिश्चित करना कि मंडियों के भीतर या मंडियों के बाहर किसानों का अनाज न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम मूल्य पर न बिके। सीएम ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि इन अध्यादेशों को अच्छे से समझें और सरकार का सहयोग करें। यह उनके लिए उनकी खेती को फायदे का सौदा बनाने वाले हैं।

हम दूसरी पार्टियों की तरह जुमलेबाजी नहीं करते
सीएम खट्टर ने कहा कि हमने जो कहा है,वही किया है,हम दूसरी पार्टियों की तरह जुमलेबाजी नहीं करते। प्रदेश में 2500 करोड़ से बनने वाले नेशनल हाईवे का काम शुरू हो चुका है। जो इस हलके से गुजरेगा जिससे हलके में विकास के नए रास्ते खुलेंगे। मनोहर सरकार प्रदेशवासियों से किए गए वादे पर वचनबद्ध है कि प्रदेश के हर व्यक्ति की प्रत्येक समस्या का समाधान मनोहर सरकार करेगी। दूसरी पार्टियां कहती हैं कि सड़कों पर किसान अध्यादेशओं का विरोध कर रहे हैं परंतु जब हमने धरातल पर देखा तो उनसे ज्यादा किसान तो हमारी धन्यवाद रैली में आए और अध्यादेशओं का स्वागत कर मोदी जी को शुक्रिया कहा।

फसल का दाना-दाना खरीदेगी सरकार
सीएम मनोहर लाल ने किसानों को भरोसा दिलाया है कि उनकी फसल का एक-एक दाना न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। उन्होंने कहा कि कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग में एमएसपी से नीचे कोई कॉन्ट्रेक्ट नहीं होगा। हरियाणा में अभी भी कुछ जिलों में 333 कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग हो रही है, जिसमें सिरसा में 1100 एकड़, फतेहाबाद में 350 एकड, भिवानी में 900 एकड़ और गुरुग्राम में 321 एकड़ भूमि पर कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग होती है। यह एक सफल प्रयोग है।
शिक्षा के क्षेत्र में भी हमारा प्रदेश अव्वल
आज हमारे प्रदेश के मेहनती युवा शिक्षा जगत में प्रदेश का नाम राष्ट्रीय स्तर पर ऊंचा कर रहे हैं,हमारे यहां सोनीपत से प्रदीप मलिक ने यूपीएससी की परीक्षा टॉप की या फिर हमारे सुपर 100 बैच के छात्रों में से 23 छात्रों का जेईई का एग्जाम पास हुआ हो।

हाथरस पर क्या बोले खट्टर
सीएम खट्टर ने हाथरस की घटना पर भी कहा कि वहां बवाल कर दिया,लेकिन वहां षड्यंत्र निकला है। सुरजेवाला,हुड्डा और शैलजा हांसी की वारदात पर अब ट्वीट भी नहीं कर पा रहे है। बरोदा में झूठ नहीं चलने देंगे। ये जाति-पाति की राजनीति करते है और हुड्डा तो घर में ही चौधर लिये बैठे हैं। हम लोगों को कांग्रेस की नीतियों के खिलाफ जागरूक करेंगे। हमने प्रदेश में कभी भी जात पात की राजनीति नहीं की,हमारा तो शुरू से  एक ही नारा था। 'हरियाणा एक,हरियाणवी एक' इस नारे के तहत प्रत्येक इंसान को समान मानकर उनके भले की सोचते हैं। 

सीएम ने कार्यकर्ताओं को चुनाव जीतने का मंत्र दिया

बरोदा उपचुनाव हमारे लिए अवसर,अन्य पार्टियों  के लिए चुनौती

गोहाना। पत्रकार वार्ता के बाद भाजपा कार्यालय में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कार्यकर्ता सम्मेलन में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 5 साल में भाजपा पार्टी ने कोई उपचुनाव नहीं हारा है, इसलिए हमें इस उपचुनाव में और अधिक मेहनत करके इस उपचुनाव में जीत सुनिश्चित करनी है,क्योंकि इस विधानसभा सीट पर भाजपा आज तक जीत दर्ज नहीं कर पाई है। इसलिए यह हमारे लिए अवसर है और दूसरी पार्टियों के लिए यह सीट जीतना चुनौती है। मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं को चुनाव जीतने का मंत्र देते हुए कहा कि यह इस 5 साल की सरकार का पहला उपचुनाव है और इस उपचुनाव में आप सभी कार्यकर्ताओं की मदद से अपनी जीत सुनिश्चित करनी है। आने वाले समय में पंचायत के चुनाव व नगर परिषद के चुनाव आ रहे हैं,जिनको हमें साथ मिलकर लड़ना है। कार्यकर्ताओं से सरल लहजे में संवाद करते हुए कहा कि इस विधानसभा सीट से ना तो विपक्षी पार्टियां अपनी सरकार बना सकती हैं और ना ही हमारी सरकार गिरा सकती है,इसलिए मैं आप लोगों से कहने आया हूं कि बनी बनाई सरकार में एक सीट और जोड़कर गठबंधन को मजबूत करें। मंच पर करनाल से सांसद संजय भाटिया,सोनीपत से सांसद रमेश कौशिक,राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा,कृषि मंत्री जेपी दलाल,जजपा नेता के. सी.बांगड,राई से विधायक व जिलाध्यक्ष मोहन लाल कौशिक,गन्नौर से विधायक निर्मला चौधरी, दादरी से विधायक सोमवीर सांगवान,मंडल प्रधान अरुण बडौक मौजूद रहे।

You can share this post!

Comments

Leave Comments