• 01:15 am
news-details
पंजाब-हरियाणा

अब गांव में भी शहर की तर्ज पर बनेगी मार्डन कालोनी डिप्टी सीएम

 

- अब गांवों में भी शहर की तर्ज पर बनेगी मॉडर्न कॉलोनी – डिप्टी सीएम

- कॉलोनी का अपना होगा पावर हाउस, चकाचक होंगी सड़कें – दुष्यंत चौटाला

 चंडीगढ़, 18 मार्च। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में गरीब लोगों के लिए योजनाबद्ध कॉलोनी विकसित की जाएंगी, जहां पर बिजली की सुविधा के लिए अलग पावर हाउस, कम्युनिटी सेंटर, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, अच्छी सड़कें और पशुओं को पानी पिलाने के लिए तालाब भी बनाए जाएंगे। डिप्टी सीएम वीरवार को हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के दौरान एक विधायक द्वारा पूछे गये सवाल का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि हरियाणा ग्रामीण विकास प्राधिकरण द्वारा पानीपत जिला के इसराना में प्रदेश की पहली योजनाबद्ध कॉलोनी होगी, जहां मजदूर से लेकर छोटे कर्मचारी तक अपना प्लॉट ले सकेंगे। उन्होंने आगे बताया कि तत्कालीन सरकार के कार्यकाल में गरीब लोगों को 100-100 गज के प्लॉट देने की योजना शुरू की थी। जिन गांवों में पंचायत की भूमि पर्याप्त मात्रा में थी, वहां पर तो इस योजना को अंजाम दे दिया गया, परंतु जहां पर जमीन उपलब्ध नहीं थी, वहां पर लोगों को प्लॉट नहीं मिले।

डिप्टी सीएम ने जानकारी दी कि 1 अप्रैल, 2021 से देश में जनगणना शुरू की जाएगी, इस दौरान जो भी गरीब लोगों के लिए मकानों व उपलब्ध जमीन का डाटा उपलब्ध होगा, उसके अनुसार राज्य सरकार द्वारा आगे कोई विचार किया जा सकता है।

एक अन्य पूरक प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब लोगों को मकान उपलब्ध करवाने के लिए जितने प्रस्ताव आए थे, उनमें से केवल तीसरी किस्त बकाया है, बाकी सबका भुगतान कर दिया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान सरकार ने गरीबों को मकान देने के लिए विभिन्न योजनाओं को इकट्ठा करके एक नई हाउसिंग स्कीम बना दी गई है, जिसके तहत पात्र लोगों को मकान दिए जाएंगे।

-------------------------------------------------

- भिवानी-जींद-कैथल तक नेशनल हाईवे होगा फोरलेन - डिप्टी सीएम

 चंडीगढ़, 18 मार्च। दक्षिणी हरियाणा के भिवानी से लेकर कैथल तक वाया जींद नेशनल हाईवे को फोर-लेन किया जाएगा ताकि लोगों को आवागमन में सुविधा हो। यह जानकारी हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने वीरवार को विधानसभा के बजट सत्र के अंतिम दिन सदन के एक सदस्य द्वारा पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी।

डिप्टी सीएम (जिनके पास लोक निर्माण विभाग का प्रभार भी है) ने बताया कि वे पिछले दिनों नई दिल्ली में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मिले थे जिसमें उनसे भिवानी-कैथल रोड को नेशनल हाईवे अथॉरिटी द्वारा अपने अधीन करने तथा फोर-लेन करने का आग्रह किया था, इसमें उन्हें उम्मीद है कि केंद्र सरकार द्वारा उनके प्रस्ताव को स्वीकार कर जल्द काम चालू कर दिया जाएगा।

- टूटी सड़कें होंगी ठीक...

उन्होंने आगे बताया कि कैथल रोड पर जींद विधानसभा क्षेत्र के गांव अमरेड़ी व उचाना विधानसभा क्षेत्र के गांव शाहपुर के पास टूटी सड़क को ठीक करने के लिए एस्टीमेट बना कर काम को जल्द सिरे चढ़ाने के निर्देश दे दिए हैं।

दुष्यंत चौटाला ने एक अन्य विधायक द्वारा सड़कों से संबंधित पूछे गए सवाल के जवाब में बताया कि रादौर विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्र में टूटी सड़कों को ठीक करने व चौड़ा करने का कार्य प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से हरियाणा के लिए इस योजना के तहत तीसरे चरण में 600 किलोमीटर लंबाई की सड़के बनाने, मजबूतीकरण व चौड़ा करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है, इसी के अंतर्गत उक्त विधानसभा क्षेत्र की सड़कों को मजबूत किया जाएगा।

You can share this post!

Comments

Leave Comments